<data:blog.pageName/> | <data:blog.title/> <data:blog.pageTitle/>

Up Free Laptop Yojana 2022: उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना

Up Free Laptop Yojana | up free laptop yojana official website | www.up.gov.in free laptop | www.up.gov.in free laptop 2022 | Up Free Laptop Yojana 2022 |

Up Free Laptop Yojana 2022: ऑनलाइन नामांकन | वेब पर यूपी फ्री लैपटॉप प्लान रजिस्टर करें और Up Free Laptop Yojana 2022 देखें। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी प्रशिक्षण के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के कई प्रयास कर रही है। ऐसी ही एक योजना उत्तर प्रदेश लोक प्राधिकरण द्वारा शुरू की गई है। जिसका नाम है यूपी फ्री लैपटॉप योजना।

Up Free Laptop Yojana

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण डेटा देंगे। उदाहरण के लिए, Up Free Laptop Yojana 2022 क्या है?, इसकी प्रेरणा, लाभ, योग्यता, रिपोर्ट की आवश्यकता, आवेदन प्रक्रिया और Up Free Laptop Yojana इत्यादि। तो साथियों, यदि आप उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण डेटा प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको हमारे अपने इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए कहा जाता है।

Up Free Laptop Yojana 2022

यह डेटा विभिन्न प्रकार के वेब और डिस्कनेक्टेड स्रोतों से फैलाया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के लोक प्राधिकरण द्वारा Up Free Laptop Yojana को बंद कर दिया गया है। इस योजना के माध्यम से दसवीं और बारहवीं कक्षा में कम से कम 65% अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दिए जाएंगे। लोक प्राधिकरण द्वारा Up Free Laptop Yojana के लिए 1800 करोड़ रुपये की व्यय योजना निर्धारित की गई है।

किसी भी प्राधिकरण स्रोत से Up Free Laptop Yojana के बंद होने की पुष्टि नहीं की गई है। अभी तक उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना शुरू नहीं की गई है। बहरहाल, उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी फ्री सेल फोन/लैपटॉप षडयंत्र को सेंड ऑफ घोषित कर दिया है। जिसके माध्यम से छात्रों को सेल फोन और टैबलेट दिए जाएंगे। भविष्य में यदि लोक प्राधिकरण वर्कस्टेशन देने के लिए कोई योजना शुरू करता है, तो हम आपको रोशन करेंगे।

Read also – सरकार घर बनाने के लिए दे रही ढाई लाख रूपए

Up Free Laptop Yojana के पीछे प्रेरणा

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों के लिए लैपटॉप होना वर्तमान समय में अत्यंत आवश्यक हो गया है। इसके अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण कार्य भी वर्कस्टेशन के माध्यम से पूरे किए जाते हैं। वर्कस्टेशन के माध्यम से अंडरस्टूडी भी पदों को सुरक्षित कर सकते हैं।

पब्लिक अथॉरिटी द्वारा Up Free Laptop Yojana को भेजने से जुड़े डेटा फैल रहे हैं ताकि छात्रों को महान छाप और उन्नत शिक्षा प्राप्त करने का आग्रह किया जा सके। आपको बता दें कि यूपी फ्री लैपटॉप प्लान अभी तक उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से नहीं भेजा गया है। यूपी सरकार ने सिर्फ टैबलेट और सेल फोन देने के लिए यूपी फ्री सेल फोन / टैबलेट योजना को बंद करने की घोषणा की है। जिसके माध्यम से लोक प्राधिकरण द्वारा छात्रों को सेल फोन और टैबलेट दिए जाएंगे

Up Free Laptop Yojana की मुख्य विशेषताएं

योजना का नामUp Free Laptop Yojana
किसने लॉन्च कियाGovernment of Uttar Pradesh
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के छात्र
उद्देश्यशिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए।
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
साल2022

Up Free Laptop Yojana नया अपडेट

19 अगस्त को, माननीय बॉस पुजारी, श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा यह घोषित किया गया था कि उत्तर प्रदेश राज्य के युवाओं को इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के उन युवाओं से जोड़ा जाएगा, जिन्होंने स्नातक, स्नातकोत्तर मान्यता और कुछ अन्य विशिष्ट प्राप्त किए हैं। रुपये की लागत से राज्य सरकार द्वारा प्रशिक्षण। इतना ही नहीं, 1 करोड़ सेल फोन, टैबलेट आदि को सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा उनके लिए सुलभ बनाया जाएगा, लेकिन इस संपत्ति के तहत, सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा कार्यस्थानों के बारे में कोई बातचीत नहीं की गई है।

यूपी फ्री टैबलेट/उन्नत मोबाइल फोन प्लान भेजा गया

यूपी फ्री टैबलेट/सेल फोन प्लॉट 25 दिसंबर से रवाना किया जाएगा। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के मुख्य पादरी योगी आदित्यनाथ द्वारा राज्य के पूर्व प्रमुख के जन्म स्मरणोत्सव के अवसर पर टैबलेट और सेल फोन से अवगत कराया जाएगा। अटल बिहारी वाजपेयी । यह कन्वेक्शन विभिन्न पाठ्यक्रमों के पिछले वर्ष के छात्रों के लिए किया जाएगा। इस योजना की मुख्य अवधि में उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के विद्यार्थियों को नि:शुल्क सेलफोन और टैबलेट मिलेंगे।

  • टैबलेट और सेल फोन की पहुंच के साथ, छात्र और युवा महिलाएं वास्तव में तैयार रहना चाहेंगी। इस योजना की मुख्य अवधि में अटल बिहारी वाजपेयी इकाना एरिना में स्कूल छोड़ने वाले विभिन्न विशेषज्ञ पाठ्यक्रमों के छात्रों को ये टैबलेट और सेल फोन दिए जाएंगे।
  • इस आयोजन में राज्य के हर क्षेत्र से अनगिनत विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लगभग एक करोड़ सेल फोन और टैबलेट का प्रसार किया जाएगा।

Check It – PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022: चेक करें आपके खाते में आई है या नहीं

1 लाख सेल फोन और टैबलेट प्रसारित किए जाएंगे

Up Free Laptop Yojana की प्राथमिक अवधि में 60000 सेल फोन और 40000 टैबलेट बांटे जाएंगे। इस योजना के तहत बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी, एमएसएमई और क्षमता सुधार पाठ्यक्रमों के सभी पिछले वर्ष के छात्रों को झुकाव दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश के बस लंबे समय तक रहने वाले लोग इस योजना का लाभ पाने के लिए योग्य हैं। इसके अलावा इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं छात्रों को मिलेगा, जिन्होंने दसवीं और बारहवीं कक्षा में 65 प्रतिशत या इससे अधिक स्टाम्प प्राप्त किए हैं।

Up Free Laptop Yojana

नामांकन से लेकर प्रचलन तक के पूरे चक्र को लोक प्राधिकरण द्वारा मुक्त रखा गया है। इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए छात्रों को किसी भी प्रकार का खर्च नहीं देना पड़ता है। अब तक डीजी शक्ति एंट्रीवे के माध्यम से 38 लाख से अधिक छात्रों का नामांकन हो चुका है। अभी नामांकन का काम चल रहा है। मैग्मा, सैमसंग, एसर आदि जैसे प्रसिद्ध संगठनों को टैबलेट और सेल फोन की आपूर्ति के लिए निर्धारित किया गया है। प्राप्ति चक्र में सरलता बनाए रखने के लिए अब तक की सबसे बड़ी मांग डायमंड गेटवे पर रखी गई है

मुफ्त पीडीए/टैबलेट प्लान

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के युवाओं को एक करोड़ मुफ्त सेल फोन और टैबलेट देने की घोषणा की है। इस प्रस्ताव को लोक प्राधिकरण का समर्थन प्राप्त है। इस योजना के माध्यम से पोस्ट ग्रेजुएशन, बी.टेक, ग्रेजुएशन, पॉलिटेक्निक, क्लिनिकल, ट्रेनिंग, पैरामेडिकल और विशेषज्ञता सुधार मिशन की तैयारी करने वाले प्रतियोगियों को सेल फोन या टैबलेट दिए जाएंगे। छात्रों के अलावा इस योजना का लाभ अन्य लोगों को भी दिया जाएगा।

उदाहरण के लिए, अप्रेंटिस, वुडवर्कर, पोषण, सर्किट रिपेयरमैन वगैरह। इस योजना का लाभ लेने के लिए प्राधिकरण की साइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए क्षेत्रीय न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक पैनल भी बनाया जाएगा। इस बोर्ड में 6 व्यक्ति होंगे। इसी परिषद द्वारा शिक्षाप्रद संस्थानों को मान्यता देकर सूची भी तैयार की जाएगी।

23 लाख छात्रों को वर्कस्टेशन दिए जाएंगे

यह डेटा विभिन्न स्रोतों से साझा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लगभग 20 लाख छात्रों को Up Free Laptop Yojana के तहत लैपटॉप दिए जाएंगे। यह लैपटॉप कन्वेक्शन आधे पास की पढ़ाई के लिए किया जाएगा। सूत्रों की ओर से भी जानकारी दी गई है कि कार्यस्थानों के विनियोग के लिए लोक प्राधिकरण पूरी व्यवस्था कर रहा है और 25 दिसंबर से प्राथमिक स्तर के पीसी का प्रचार-प्रसार शुरू हो जाएगा।

Up Free Laptop Yojana

इस योजना के संबंध में लोक प्राधिकरण स्तर पर पदस्थापन का कार्य समाप्त कर दिया गया है, सूत्रों द्वारा जानकारी दी गई है कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश का सुपर ड्यूरेबल निवासी होना आवश्यक है। इसके अलावा, लैपटॉप दिया जाएगा बशर्ते कि मध्यम मूल्यांकन में छात्र को अच्छे अंक मिले। इस योजना का लाभ सिर्फ यूपी बोर्ड के छात्रों को देने की जानकारी भी सूत्रों के हवाले से सामने आई है।

वैसे आपको बता दें कि अभी तक किसी भी अथॉरिटी सोर्स से ऐसा कोई डेटा नहीं मिला है। यह जानकारी भी सूत्रों ने दी है कि इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए और इस योजना से जुड़े अधिक डेटा प्राप्त करने के लिए आप प्राधिकरण की साइट upcmo.up.nic.in पर जा सकते हैं।

Up Free Laptop Yojana के लाभ और तत्व

  • इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों को वर्कस्टेशन लागत से मुक्त कराया जाएगा।
  • इस योजना से स्कूली शिक्षा का क्षेत्र आगे बढ़ेगा।
  • Up Free Laptop Yojana 2021 के तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अठारह सौ करोड़ की वित्तीय योजना निर्धारित की गई है।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए, आपको प्राधिकरण साइट पर खुद को सूचीबद्ध करना होगा।
  • फ्री लैपटॉप प्लान के तहत वर्कस्टेशनों के फैलाव के लिए आधार चिह्न 65% से 70% तक जा सकते हैं।
  • इस योजना के तहत पॉलिटेक्निक और आईटीआई करने वाले छात्रों को भी शामिल किया गया है।
  • लैपटॉप के माध्यम से, छात्र वास्तव में सुधार करना चाहेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से छात्रों को भी अच्छे अंक लाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • Up Free Laptop Yojana 2021 का निर्धारण इंटरेक्शन
  • यूपी फ्री लैपटॉप प्लान के तहत फैसला एरिया जस्टिस के जरिए होगा।
  • क्षेत्रीय न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक परिषद का गठन किया जाएगा, जिसमें 6 व्यक्ति होंगे।
  • इस न्यासी मंडल द्वारा विशिष्ट शिक्षाप्रद आधारों की सूची तैयार की जाएगी।
  • इस योजना के तहत ज्वेल गेटवे के जरिए वर्कस्टेशन खरीदे जाएंगे।
  • डायमंड गेटवे को इस योजना के क्रियान्वयन के लिए नोडल संगठन के रूप में प्रतिष्ठित किया गया है।
  • इसके अलावा इस ट्रस्टी बोर्ड द्वारा योग्यता मानकों का भी चयन किया जाएगा।

यूपी फ्री लैपटॉप प्लान के लिए योग्यता

  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश का सुपर ड्यूरेबल निवासी होना चाहिए।
    उम्मीदवार को हाल ही में दसवीं या बारहवीं में बहुत अच्छे अंक प्राप्त होने चाहिए।
    पॉलिटेक्निक और आईटीआई करने वाले छात्र भी इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।
    लैपटॉप के तत्व
    यह डाटा विभिन्न स्रोतों से फैलाया जा रहा है कि यूपी फ्री पीसी प्लान के तहत वर्कस्टेशन के साथ हाइलाइट्स दिए जाएंगे। फिर भी आपको बता दें कि लोक प्राधिकरण की ओर से फिलहाल ऐसी किसी योजना की जानकारी नहीं दी गई है।
  • इस प्लान के तहत दिए गए वर्कस्टेशन में विंडोज 10 इंट्रोड्यूस होगा।
    एमएस ऑफिस को भी अब लैपटॉप में पेश किया जाएगा।
    व्यवस्था के तहत दिए गए वर्कस्टेशन में 4GB स्मैश और 1TB का स्टॉक होगा।
    पीसी का प्रेजेंटेशन 14 इंच का और स्प्लेंडर 220 निट्स का होगा।
    प्लान के तहत दी जाने वाली लैपटॉप की बॉडी 1.5 किलो की होगी।
    इसी तरह लैपटॉप को एक पावर कनेक्टर दिया जाएगा।
    शोकेस संचालित होगा।
    पीसी प्लान के तहत दिए गए लैपटॉप में सामान्य बैटरी अवधि 10 घंटे होगी।
Up Free Laptop Yojana महत्वपूर्ण अभिलेखागार
  • आधार कार्ड
  • पता सत्यापन
  • दसवीं और बारहवीं छाप पत्र
  • वीजा साइज फोटो
  • बहुमुखी संख्या
  • यूपी फ्री लैपटॉप प्लान के लिए आवेदन करने के लिए बातचीत
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको Up Free Laptop Yojana की प्राधिकरण साइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने लैंडिंग पेज खुल जाएगा।
  • लैंडिंग पेज पर आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना के कनेक्शन पर टैप करना होगा।
  • अब आपको Apply Now पर Tap करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एनलिस्टमेंट स्ट्रक्चर खुल जाएगा।
  • आपको इस संरचना में पूछे गए सभी डेटा जैसे नाम, पता, आयु आदि को भरना होगा।
  • उसके बाद आपको हर एक महत्वपूर्ण रिकॉर्ड को ट्रांसफर करना होगा।
  • वर्तमान में आपको सबमिट बटन पर टैप करना होगा।
  • इस तरह आप वास्तव में इस योजना के तहत आवेदन करना चाहेंगे।

Click here – Ration Card Apply Online 2022

Up Free Laptop Yojana का क्षेत्रवार विवरण वेब पर लागू करें
Name of district direct link
 AgraClick
 AligarhClick
 ambedkar nagarClick
 AmethiClick
 amrohaClick
 auraiyaClick
 AzamgarhClick
 BaghpatClick
 BahraichClick
 BaliyaClick
 BalrampurClick
 To tieClick
 barabankiClick
 BareillyClick
 colonyClick
 braveryClick
 bijnorClick
 badaunClick
 BulandshahrClick
 ChandauliClick
 ChitrakootClick
 DeoriaClick
 EtahClick
 EtawahClick
 FaizabadClick
 farrukhabadClick
 FatehpurClick
 FirozabadClick
 Gautam Budh NagarClick
 GhaziabadClick
 GhazipurClick
 GondaClick
 GorakhpurClick
 HamirpurClick
 HapurClick
 HardoiClick
 HathrasClick
 burn itClick
 jaunpurClick
 JhansiClick
 KannaujClick
 Kanpur DehatClick
 Kanpur NagarClick
 kashiram nagarClick
 kaushambiClick
 kushinagarClick
 Lakhimpur Kheri Click
 Lalitpur Click
 Lucknow Click
 MaharajganjClick
 MahobaClick
 ManipuriClick
 MathuraClick
 MauClick
 MeerutClick
 mirzapurClick
 MoradabadClick
 MuzaffarnagarClick
 PilibhitClick
 PratapgarhClick
 PrayagrajClick
 Rae BareliClick
 RampurClick
 SaharanpurClick
 CarefulClick
 Sant Kabir NagarClick
 ShahjahanpurClick
 ShamliClick
 SravastiClick
 SiddharthnagarClick
 SitapurClick
 sonbhadraClick
 SultanpurClick
 UnnaoClick
 VaranasiClick
Up Free Laptop Yojana

उत्तर प्रदेश के क्षेत्र के रहने वाले, जिन्हें यूपी फ्री लैपटॉप प्लान के तहत अपने नाम देखने की जरूरत है, उन्हें अब तक इस आधार पर खड़ा होना चाहिए कि राज्य सरकार द्वारा Up Free Laptop Yojana के बारे में कोई डेटा साझा नहीं किया गया है। कि उत्तर प्रदेश सरकार मान लें कि हमारे द्वारा कोई रडाउन दिया गया है, तो हम आपको इसके बारे में सभी डेटा देंगे। अभी तक ऐसा कोई डेटा उपलब्ध नहीं है

नोट:- अभी तक इस योजना के संबंध में लोक प्राधिकरण द्वारा कोई नया अनुरोध नहीं दिया गया है, वर्तमान समय में Up Free Laptop Yojana के अंदर कोई आवेदन संरचना स्वीकार नहीं की जा रही है, यदि सार्वजनिक प्राधिकरण किसी भी भविष्य में इस संबंध में चुनाव, हम आपको रोशन करेंगे। रोशन करेगा |

Read more: Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Online Apply

Leave a Comment