<data:blog.pageName/> | <data:blog.title/> <data:blog.pageTitle/>

Har Ghar Tiranga अभियान 2022: Har Ghar Tiranga क्या है?

Har Ghar Tiranga | har ghar tiranga photo | har ghar tiranga photo certificate | www.har ghar tiranga.com certificate download | Har Ghar Tiranga अभियान |

Har Ghar Tiranga क्या है?

इस वर्ष, भारत अपनी स्वायत्तता की 75वीं वर्षगांठ मनाएगा। इस उपलब्धि को रोकने के लिए, सार्वजनिक प्राधिकरण ने आजादी का अमृत महोत्सव घोषित किया है। आजादी का अमृत महोत्सव, जो स्वायत्तता दिवस के 75 वें स्मरणोत्सव को दर्शाता है, में Har Ghar Tiranga मिशन शामिल है। 13 से 15 अगस्त के बीच सभी कब्जाधारियों का अपने घरों में सार्वजनिक बैनर फहराने का स्वागत करते हुए प्रदेश प्रधान मोदी ने यह विकास बल दिया है |

Har Ghar Tiranga

सार्वजनिक प्राधिकरण ने भी बैनर बनाने के लिए पॉलिएस्टर और हार्डवेयर के उपयोग का समर्थन किया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इस मिशन में मदद करने के लिए सुलभ परिस्थितियों में जितनी भी उम्मीद की जा सकती है। पिछले नियम में खादी, कपास, ऊन, रेशम और हिटिंग सामग्री से बने हाथ से बुने हुए बैनरों को ध्यान में रखा गया था।

Read also – PM Kisan Jan Dhan Yojana 2022

Har Ghar Tiranga प्रमाणीकरण डाउनलोड कैसे करें?

प्रधान मंत्री ने 75वें स्वतंत्रता दिवस की सराहना करने के लिए निवासियों को तेरहवीं से पंद्रह अगस्त तक सार्वजनिक बैनर उठाने या दिखाने के लिए प्रोत्साहित किया है। निवासियों को अपने क्षेत्र में एक बैनर लगाने या एक सेल्फी स्थानांतरित करने के लिए प्राधिकरण साइट पर खुद को सूचीबद्ध करने की आवश्यकता है। बाद में, वे प्राधिकरण साइट पर जाकर प्रमाणीकरण भी डाउनलोड कर सकते हैं। उनके, निवासियों को दिए गए ब्लॉक में नाम दर्ज करना होगा और डाउनलोड विकल्प पर स्नैप करना होगा और वे अपने Har Ghar Tiranga वसीयतनामा को अपने गैजेट में डाउनलोड कर लेंगे।

Har Ghar Tiranga अभियान के लिए मेल सेंटर प्रवेश द्वार से इंटरनेट आधारित बैनर इंटरनेट खरीदने के निर्देश

  • मेल सेंटर एंट्री से बैनर खरीदने के लिए सबसे पहले आपको गेटवे की अथॉरिटी साइट पर जाना होगा,
  • जो कि https://www.epostoffice.gov.in/ है।
  • इस अवसर के लिए 25 रुपये में ऑनलाइन बैनर खरीदें। यों कहिये
  • फिर, उस बिंदु पर, आपको साइट के लैंडिंग पृष्ठ पर भारतीय सार्वजनिक बैनर की छवि पर टैप करना होगा।
  • फिर इमेज के नीचे बैनर खरीदने के लिए तस्वीर पर टैप करने का विकल्प होगा।
  • आपको वाहन के स्थान और पैरों की मात्रा को इंगित करने की आवश्यकता है।
  • और इसके अलावा अपना बहुमुखी नंबर दर्ज करें।
  • फिर आपको साइकिल खत्म करने के लिए किस्त ऑनलाइन करनी होगी।
  • इसलिए बैनर की कीमत बेहद कम होने के कारण कोई भी इस बैनर को खरीद सकता है।
  • साथ ही, ग्राहक अपने ऑर्डर नहीं छोड़ सकते |

Check it – Jan Dhan Yojana Benefits 2022 :

Har Ghar Tiranga अभियान: मेल सेंटर पर पहुंच योग्य तिरंगा

Har Ghar Tiranga भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण अवसर होगा और हर कोई इस अवसर पर समर्पित भावनाओं के साथ भाग ले रहा है। पद का बंटवारा भी इसी पार्टी का हिस्सा बनने की कोशिश में है। डाक की शाखा, प्रवेश द्वार मेल केंद्र के माध्यम से, भारतीय बैनर पहले अगस्त से सिर्फ रुपये में बेच रही है। 25. तो हम आपको बताएंगे कि आपको हर घर तिरंगा धर्मयुद्ध के लिए सार्वजनिक बैनर कैसे खरीदना चाहिए। बैनर घरों में हर घर तिरंगा धर्मयुद्ध के बैनर के अवसर के लिए सेल्फी के लिए आदर्श रूप से अनुकूल है। बिना पोस्ट के बैनर का लेवल 1.6 x 2.5 फीट है और महज 25 रुपये में।

Har Ghar Tiranga मिशन रूपरेखा

रसायन का नामHar Ghar Tiranga
द्वारा शुरू किया गयाभारत सरकार
उद्देश्य75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए
क्या करेंघर में राष्ट्रीय ध्वज फहराएं
आधिकारिक वेबसाइटharghartiranga.com

Har Ghar Tiranga अभियान का उद्देश्य

भारत के सार्वजनिक प्राधिकरण ने Har Ghar Tiranga धर्मयुद्ध को आज़ादी का अमृत महोत्सव अभियान के एक हिस्से के रूप में भेज दिया ताकि लोगों से तिरंगा वापस लाने और भारत की स्वतंत्रता के 75 वें स्मरणोत्सव का जश्न मनाने के लिए इसे उठाने का आग्रह किया जा सके।

Har Ghar Tiranga

अपने राष्ट्र के बैनर के साथ निवासियों के संघ हमेशा औपचारिक और पूरी तरह से संस्थागत रहे हैं। यह मिशन देश को निवासी जिम्मेदारी के अर्थ की विशेषता के साथ-साथ निवासी के लिए एक व्यक्तिगत मुठभेड़ बनाने की अपेक्षा करता है। इस काम का सामान्य उद्देश्य समग्र आबादी के बीच भारतीय बैनर के मुद्दों को प्रकाश में लाना और बैनर के साथ एक अनूठी बातचीत करके लोगों में सकारात्मक ऊर्जा जगाना है।

Har Ghar Tiranga अभियान की महत्वपूर्ण तिथियां

आजादी का अमृत महोत्सव ड्राइव की एक विशेषता के रूप में, राज्य प्रमुख नरेंद्र मोदी ने 22 जुलाई, 2022 को Har Ghar Tiranga धर्मयुद्ध शुरू किया, जिसमें लोगों से भारत के 75 वें स्वतंत्रता दिवस को मान्यता देने के लिए 13-15 अगस्त से अपने घरों पर सार्वजनिक बैनर उठाने का आग्रह किया गया। लोक प्राधिकरण ने इस अवसर पर दूरगामी समर्थन सुनिश्चित करने के लिए भारतीय बैनर कोड 2002 में संशोधन किया है। हमें भारतीय बैनर कोड 2002 का अधिक विस्तार से विश्लेषण करना चाहिए।

भारत का बैनर कोड

भारतीय बैनर कोड, 2002 में वितरित, नियमों का एक समूह है जो नियंत्रित करता है कि भारतीय सार्वजनिक बैनर कैसे फहराया जाता है, दिखाया जाता है और उठाया जाता है। यह 26 जनवरी 2002 को शक्तिशाली बन गया।

भारतीय बैनर कोड में परिवर्तन

20 जुलाई, 2022 को भारतीय बैनर कोड 2002 में किए गए परिवर्तन के कारण सार्वजनिक बैनर अब दिन और शाम के समय दोनों में फहराया जा सकता है। बैनर को भोर और रात के लंबे हिस्सों की तुलना में जल्द ही फहराया जाना चाहिए, जैसा कि संकेत दिया गया है पिछले नियम से। इसके अलावा, जब तक वे सार्वजनिक बैनर के सम्मान और भेद की देखरेख करने वाले दिशानिर्देशों का पालन करते हैं, यह समग्र आबादी, गोपनीय संघों, या किसी भी शिक्षाप्रद नींव के लिए किसी यादृच्छिक दिन पर सार्वजनिक बैनर उठाने के लिए प्रचलित है, चाहे कोई भी सेवा हो या घटना |

Click here – आयुष्मान सहकार योजना 2022:

  • हर घर तिरंगा अभियान ऑनलाइन नामांकन
    बैनर चिपकाने के लिए नीचे दिए गए उपायों का पालन करें
  • Har Ghar Tiranga की प्राधिकरण साइट पर जाएं।
    हर घर तिरंगा अभियान ऑनलाइन नामांकन
  • लैंडिंग पेज पर पिन ए बैनर विकल्प पर क्लिक करें
  • एक और पेज खुलेगा। वर्तमान में अपना नाम और बहुमुखी संख्या दर्ज करें।
  • Har Ghar Tiranga अभियान ऑनलाइन नामांकन
  • आप इसी तरह अपने Google खाते के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • अपने क्षेत्र में प्रवेश की अनुमति दें।
  • अपने क्षेत्र में एक बैनर पिन करें।
  • आप अपनी प्रतिबद्धता की जांच करने के लिए अपने क्षेत्र में एक आभासी बैनर चिपका सकते हैं

हर घर तिरंगा अभियान: बैनर के साथ ट्रांसफर सेल्फी

Har Ghar Tiranga के प्राधिकरण स्थल पर जाएं।
लैंडिंग पेज पर ट्रांसफर सेल्फी विद बैनर विकल्प पर क्लिक करें
एक छोटी सी खिड़की खुलेगी।
बैनर के साथ सेल्फी ट्रांसफर करें
अपना नाम दर्ज करें और अपना फोटो ट्रांसफर करें
सबमिट विकल्प पर क्लिक करें

Har Ghar Tiranga अभियान अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q 1: क्या नियमों की एक सामान्य व्यवस्था यह देख रही है कि सार्वजनिक बैनर का उपयोग कैसे किया जाना चाहिए, दिखाया जाना चाहिए और उठाया जाना चाहिए?
Ans:
दरअसल, सार्वजनिक सम्मान अधिनियम, 1971 और भारतीय बैनर कोड, 2002 के दुरुपयोग की प्रत्याशा।

Q 2: भारत का बैनर कोड क्या है?
Ans:
सार्वजनिक बैनर को फहराने के मानक, रीति-रिवाज, नियम और दिशा-निर्देश पूरी तरह से भारतीय बैनर कोड में निहित हैं। यह नियम निर्धारित करता है कि कैसे निजी, सार्वजनिक और विधायी नींव को सार्वजनिक बैनर फहराना चाहिए। भारतीय बैनर कोड 26 जनवरी, 2002 को प्रयोग करने योग्य हो गया।

Q 3: सार्वजनिक बैनर बनाने के लिए किस प्रकार की बनावट का उपयोग किया जा सकता है?
Ans:
30 दिसंबर, 2022 के अनुरोध द्वारा, भारतीय बैनर कोड, 2002 को संशोधित किया गया था, और वर्तमान में पॉलिएस्टर या मशीन से बने बैनर से बने सार्वजनिक बैनरों की अनुमति है। वर्तमान में, सार्वजनिक बैनर बनाने के लिए कपास, पॉलिएस्टर, ऊन, रेशम, और खादी को हाथ से घुमाकर और हाथ से घुमाकर या मशीन द्वारा बनाया जाएगा।

Read more : PM Kisan Jan Dhan Yojana 2022 : देखें खाते में पैसे आये या नहीं?

Leave a Comment